Ek Click में Aadhaar Card को PAN Card से Link कैसे करे

PAN card aadhar link, pan aadhar link online, how to  pan is linked with aadhar, Pan आधार लिंक करने का तरीका।

नये नियमों के अनुसार अब Income Tax Return File के लिए आधार कार्ड जरुरी कर दिया गया है। इसके लिए PAN Card से Aadhaar Card का Link होना जरुरी है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका Pan Card निरस्त हो सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। इस Post में आपको android mobile के द्वारा PAN card को आधार card से Link कैसे करे या कैसे जोड़े इसकी जानकारी दूंगा। जिससे आप केवल एक Click में ही इसे Link कर सकेंगे। Pan कार्ड आधार कार्ड लिंक करने के लिए दूसरा तरीका SMS भी है। इसकी जानकारी भी इस Post में आपको मिलेगी । ये जानने के लिए आगे पढ़िए।

Linking process में जाने से पहले ये भी ध्यान रखें कि PAN card को Aadhaar card से Linkकरने के लिए दोनों की Detail same होना चाहिए। जैसे – Detail, नाम, जन्मतिथि। ये सभी Detail दोनों कार्ड में समान होना चाहिए तभी ये Link हो पायेगा।

अगर कोई Detail दोनों कार्ड में अलग-अलग है या Speling Mistake है तो Link नहीं हो पायेगा। इस condition में सबसे पहले आप अपने cards की Detail correct कराइये। जब Pan कार्ड और आधार कार्ड Detail समान हो जाये, उसके बाद ही Linking Process में आगे बढ़िये।

मुझे उम्मीद है आप Linking Process  के लिए जरुरी requirements को Check कर लिए होंगे। तो चलिए जानते है PAN card को आधार card से कैसे जोड़े।

PAN card और आधार card Link करने की पूरी जानकारी

सबसे पहले अपने Android Mobile में Link Adhaar to PAN card नाम से Aplication  को download कर लीजिये। ये बिलकुल Free है जिसे आप नीचे दिए गए Link से सीधे डाउनलोड कर सकते है।

Get It Now On Google Play

I Hope इस Aplication  को Download करने में आपको कोई परेशानी नहीं हुई होगी  । अगर इसमें किसी भी तरह की दिक्कत आये तो नीचे Comment  box में बताये। आपकी पूरी मदद की जाएगी।

तो चलिए अब Llinking Process में चलते है। सबसे पहले Link Aadhaar with pan card app को Open कीजिये। open करने पर Homepage पर Link Aadhar With PanCard का विकल्प मिलेगा। इस Option पर Tap कीजिये। 

अब आपको Detail fillup(भरना) करना है। जो बहुत सिंपल है। PAN – इसमें Pan कार्ड नंबर भरे।Aadhaar Number – इसमें अपना आधार नंबर भरे। Name as per Aadhaar – इसमें जैसे आधार Card में आपका नाम लिखा है, वैसा ही नाम भरे।

Enter the code as in above image – इसमें आपको ये captcha code भरना है जो ऊपर image में लिखा मिलेगा इसे जैसा का तैसा भर दें।सभी Detail एक बार फिर से Check  करे उसके बाद नीचे Link Aadhaar टैब पर Click  कर दे। नीचे Screenshot  में क्लियर किया गया है।

जैसे ही  Link Aadhaar पर Click करेंगे, उसके कुछ देर बाद Aadhaar PAN Linking Is Completed successfully का Massage मिल जायेगा। कुछ इस तरह –

Congratulation ! आपका PAN कार्ड आधार कार्ड से Link हो चुका है। Freinds तो देखा आपने, कि कैसे बस कुछ ही समय में बस एक Click में Link कर सकते हो और वो भी अपने Androide Apps से।

Pan कार्ड आधार कार्ड Link करने का दूसरा तरीका (SMS)

अगर Apps के माध्यम से Pan कार्ड से आधार कार्ड Link करने में किसी तरह की परेशानी आये तो SMS के द्वारा भी लिंक कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले Massage Box Open  कीजिये और Type कीजिये UIDPAN<Space><12 अंक का आधार नंबर><Space><10 अंक का Pan नंबर>

जैसे – UIDPAN 123456789082 ABCDE0123G और इसे भेज दें 567678 या 56161 पर 

Pan कार्ड को आधार कार्ड से Link करने का तीसरा तरीका (Online)

अगर Apps और SMS के माध्यम से भी आप अपना Pan कार्ड आधार कार्ड से Link नहीं कर पा रहे है, तो Income Tax की Official Website पर भी इसकी सुविधा है। आपको कुछ Simple जानकारी भरकर Submite करना है। इसके लिए यहाँ से सीधे Linking पेज पर जा सकते है – Link Aadhaar

इस तरह ऊपर बताये गए तरीकों से अपना Pan और आधार Link कर सकते है। लेकिन Link होने के बाद एक बार Check जरूर कर लें कि वास्तविक में ये Link हुआ है या नहीं। इसके लिए इसे पढ़ें – Aadhar से PAN Card Link हुआ है या नहीं चेक करे मोबाइल से

मैंने PAN card और Aadhaar card को link करने की बहुत ही आसान तरीका बताने की कोशिश कि है। i hope ये जानकारी आपके लिए helpful रही होगी। Pan कार्ड से आधार कार्ड Link करने में आपको किसी भी तरह की परेशानी आये या इससे सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो बिना कोई झिझक के Comment Box में लिखे। आपको जल्द Replay करने की कोशिश करूँगा।

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5Shares